सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

PLT क्या है? What is PLT ?


                                              PLT   

सामान्य रूप से कम्प्यूटरों का उपयोग आंकड़ों का संसाधन और समस्याओं का समाधान करने के लिए होता है। समस्या-समाधान कम्प्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। समस्या समाधान हेतु कम्प्यूटर का उपयोग करने के लिए अनुक्रमित (sequential)और सुस्पष्ट अनुदेश देने होते हैं। इस कार्य में सहायता के लिए क्रमादेशन तर्क तथा तकनीकें ( Programming Logic and Techniques & PLT ) का सिद्धांत विकसित किया गया।  

क्रमादेश ( प्रोग्राम )                                                   

कम्प्यूटर जिस भाषा को समझ सकता है, क्रमादेश उस भाषा में दिए गए अनुदेशों का समुच्चय है।      

उदाहरण के लिए जैसे बस 2 संख्याओं को जोड़ने की तुलना में किसी विद्यालय के सभी छात्रों के अभिलेखों का प्रबंधन काफी अधिक जटिल कार्य है। ऐसे पेचीदा कार्यो को निष्पादित करने के लिए प्रायः कम्प्यूटरों का उपयोग किया जाता है इसे करने के लिए उपयोक्ता को ढेर साडी सूचनाएँ कम्प्यूटर में दर्ज करनी पड़ती हैं। किसी विशिष्ट कार्य को करने हेतु प्रयुक्त अनुदेशों के संग्रह को क्रमादेश (प्रोग्राम) कहते हैं।                                           

क्रमादेश लिखने से पूर्व, निम्न कार्य कर लेना बेहतर रहेगा:                         

◼️ पूरी समस्या को समझना।                                                                     

◼️ विविध समाधानों का विश्लेषण करना।                                                   

◼️ कागज पर वांछित परिणाम तक पहुँच जाना।

प्रणालीबद्ध समस्या-समाधान की रुपरेखा 

PLT प्रणालीबद्ध समस्या-समाधान की रुपरेखा प्रदान करता है। यह उन मूलभूत दिशानिर्देशों को विनिर्दिष्ट करता है, जो दक्ष क्रमादेश में सहायक होंगे। यह समस्या का एक सोपानबध्द हल है।

समस्या को परिभाषित करें                         

समस्या-समाधान की प्रकिया में पहला सोपान है - समस्या को परिभाषित करना।

उपभोगता को यह अवश्य पता होना चाहिए कि कम्प्यूटर को अनुदेश देने से पूर्व क्या करना है। उपयोक्ता को यह स्पष्ट रूप से बताना चाहिए कि कम्प्यूटर जो भी क्रियाकलाप निष्पादित करेगा, उनका अंतिम परिणाम अर्थात् प्रत्याशित निर्गम (आउटपुट) क्या होना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि दो संख्याओं का योगफल निकलना है, तो इस स्थिति में समस्या की प्रकृति है- दो संख्याओं का योग (जोड़)।

समाधान को परिभाषित करें 

समस्या को परिभाषित करने के बाद उपयोक्ता समाधान को परिभाषित करेगा।                  

कम्प्यूटर को निर्गत के रूप में कौन सी सूचना उत्पादित करनी है ( जो इस स्थिति में दो संख्याओं का योगफल हैं ), इसे स्पष्ट रूप से समझ लेने के बाद उपयोक्ता को यह देखना होता है कि:

◼️ कौन-कौन सी सूचनाएँ पहले से उपलब्ध हैं                                               

◼️ वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कौन सी सूचनाएँ आवश्यक हैं            

वर्तमान स्थिति में आवश्यक निवेश (इनपुट) होगा - दोनों संख्याओं। उपयोक्ता को उन समीकरणों या अन्य विविधों को भी परिभाषित करना होगा, जिनका निवेश पर युक्तिपूर्ण क्रिया कर वांछित निर्गम पाने के लिए उपयोग किया जाएगा।

समाधान का प्रतिचित्रण करें

समाधान का प्रतिचित्रण करना तृतीय सोपान है। 

उपयोक्ता को हल निर्धारित करने के बाद उसे एक समुचित अनुक्रम में विनिर्दिष्ट करना होता है:

◼️ किस प्रकार का संसाधन करने की आवश्यकता है                                  

◼️ किस प्रकार का निर्गम अपेक्षित है                                               

समाधान के समुचित अनुक्रमण हेतु कलन विधियों (एल्गोरिथ्म) का उपयोग किया जाता है। 

क्रमादेश(प्रोग्राम) लिखें 

क्रमादेश लिखना चौथा सोपान है।                                                           

कलन विधि (एल्गोरिथ्म) को लिखने के बाद उसे किसी भाषा में रूपांतरित करना होता है, जो कम्प्यूटर की समझ में आती है। फिर क्रमादेश को कम्प्यूटर में एक निवेश के रूप में डाला जाता है, जिसे वह संसाधित कर परिणाम दे सकता है।  

क्रमादेश का परीक्षण करें 

क्रमादेश का परीक्षण अंतिम सोपान है।

परीक्षण चरण में उपयोक्ता इस बात की जाँच करता है कि क्रमादेश मान्य और अमान्य, दोनों तरह के निवेशों पर कैसे अनुक्रिया करता है। क्रमादेश का परीक्षण हो जाने के बाद उपयोक्ता जानना है कि क्रमादेश अब निष्पादन (चलाए जाने) हेतु तैयार है।                                                

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माइक्रोसॉफ्ट पावर प्वाइंट में प्रेजेंटेशन क्या है ? - What is MS Power Point Presentation.

            माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइण्ट   माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइण्ट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है। यह विभिन्न व्यापारिक व गैर व्यापारिक प्रेजेन्टेशन बनाने, उसमे एनीमेशन लगाने में प्रयोग होता  है। इसमें हम साउंड (sound) पिक्चर (picture) व एनीमेशन (animation) आदि का प्रयोग कर सकते हैं। इन प्रेजेन्टेशन स्लाइड का प्रिंट भी निकाल सकते हैं। इसका प्रयोग स्कूल, ऑफिस एवं व्यापारिक संस्थानों में होता है। यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण टूल है।            माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइण्ट की विशेषताएँ  माइक्रोसॉफ्ट   पावर पॉइण्ट  निम्नलिखित विशेषताएँ सम्मिलित होती हैं  1. यह प्रयोग करने में सरल है।  2. यह तीव्र गति से कार्य संपन्न करने में सक्षम है।  3. यह वर्ड-आर्ट, जैसे टूल्स से सुसज्जित (special tools like word art) होता है। 4. इसमें स्पैलिंग तथा ग्रामर चैक (spelling and grammar check ) की सुविधा भी उपलब्ध होती है।  5. इसमें एनीमेशन (animation) को भी स्लाइडों में आसानी से सम्मिलित कर सकते हैं।  6. व्यावसायिक प्रेजेन्टेशन के निर्माण में इस सॉफ्टवेयर की महत्वपूर्ण भूमिका है।                पावर प्

HTML क्या है ? - What is HTML.

HTML HTML एक markup language है, इसका पूरा नाम Hyper Text Markup Language  है, यह pure language नहीं है,  क्योकि इसके पास अपना editor नहीं है और ना ही कोई translator है। HTML के द्वारा internet पर web page create करते है। यह programming language नहीं है इसलिए इसमें कोई भी editor compiler या translator की facility provide नहीं है और इसके code को translate करने के लिए कोई भी language translator offer नहीं किया है। HTML केवल एक web- site है , जिसके अंदर केवल web page ही create कर सकते हैं।  HTML के programming को बनाने के बाद उसके output को हम given web browser से देख सकते हैं।                                     इस प्रकार HTML की programming notepad में इसके given की सहायता से create की जाती है, और इसका output हम केवल web browser में देखते हैं , इस प्रकार HTML बहुत ही popular markup language है।  इसमें program लिखने के लिए बहुत से statement use किये जाते हैं जिसे tag कहते हैं।                                                           Tags                                                

What is "Birthday Wishes - RBirthday " App and how does it work.

  Birthday Wishes - RBirthday  अगर आप अपने दोस्त, भाई, बहन, मां, पिता को किसी भी जन्मदिन पर फोटो (बर्थडे कार्ड ), नाम और अच्छे केक ( जिसमे Happy Birthday लिखा हो  ) के साथ विश करना चाहते हैं तो RBirthday आपकी बहुत मदद करेगा।  Birthday Wishes      Download  अगर आप अपने दोस्त को एक नाम और एक अच्छी केक छवि के साथ जन्मदिन की शुभकामनाएं देना चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए है क्योंकि इस ऐप में कई बेहतरीन केक की छवि हैं।  जिससे आप अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को हैप्पी बर्थडे कह सकते हैं, वो भी नाम और अच्छे केक के साथ। Good Morning quotes & thoughts से अपने friend & love  को विश करे और उन्हें inspire  करे  motivational Quotes के साथ, आप अपने dream को पा सकते हो जो आपके नियंत्रण से बाहर है।  और आपको तेजी से सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। Motivational Quotes , Positive Quotes , success आदि कोट्स आपके जीवन में नया मोड़ ला सकते हैं।  RBirthday  App में आप अपने दोस्त या परिवार के किसी भी सदस्य जिसका बर्थडे हो उसका सिर्फ फोटो सेलेक्ट करके अच्छे से बर्थडे विश कर सकते है , फोटो सेलेक्ट क